Date: 07-05-2024 Tuesday ABOUT US Contact Us

 रामगढ उपचुनाव में हेमंत सरकार को लगा बड़ा झटका, NDA को मिली बड़ी जीत
 

03-03-2023 18:12:47 IST

न्यूज़ 4 डेस्क, न्यूज़ 4 डेस्क
रामगढ़ उपचुनाव: BJP-AJSU गठबंधन की जीत, हेमंत सरकार के लिए खतरे की घंटी?
रामगढ : रामगढ़ सीट पर महागठबंधन की हार से हेमंत सोरेन सरकार को बड़ा झटका लगा है. यहां AJSU की सुनीता चौधरी ने कांग्रेस के बजरंग महतो को 21,644 हजार वोट से हरा दिया है. रामगढ़ में आए नतीजों ने जहां लंबे समय बाद NDA को खुश होने का मौका दिया तो वहीं महागठबंधन के लिए परेशानी खड़ी कर दी. प्रदेश में 2019 से किला फतह करती आ रही हेमंत सोरेन की सरकार पर अचानक लगे ब्रेक ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं और अब इसके मायने निकाले जा रहे हैं.
झारखंड में NDA की जीत पर बीजेपी प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने कहा, "रामगढ़ में जीत लोकतंत्र में बीजेपी के करिशमाई नेतृत्व पीएम नरेंद्र मोदी और बूथ पर काम करने वाले BJP-AJSU के कार्यकर्ताओं के संगठन शक्ति की विजय है."
 
जीत के सिलसिले पर लगा "ब्रेक"
झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार 2019 में जीत कर आई थी. उसके बाद से आज तक प्रदेश में पांच उपचुनाव हुए. इसमें से चार बार महागठबंधन के प्रत्याशी को जीत मिली थी लेकिन इस बार की तस्वीर बदल गई. सुनीता चौधरी ने न सिर्फ उपचुनाव में एनडीए की जीत का खाता खोला बल्कि हेमंत सोरेन सरकार के जीत के सिलसिले पर भी "ब्रेक" लगा दिया. NDA रामगढ़ सीट को लेकर शुरुआत से जीत का दावा कर रहा था और वो पहली बार सफल हो गया.
 
सरकार को मंथन की जरूरत!
रामगढ़ सीट पर मिली हार ने हेमंत सोरेन सरकार को अपनी रणनीति पर मंथन करने के लिए मजबूर कर दिया है. पिछले कुछ समय में जिस तरीके से सरकार ने तेजी से लोकलुभावन निर्णय (स्थानीय नीति और OBC आरक्षण आदि) लिए और अपनी पीठ थपथपाई, वो इस उपचुनाव में फेल हो गए. खनन आवंटन मामले में राजभवन और सरकार के बीच का विवाद जगजाहिर रहा. मुख्यमंत्री ने केंद्र पर कई संगीन आरोप लगाए लेकिन वो भी इस बार नहीं चले. यानी राज्य सरकार को अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करना होगा.


Disclaimer:

Tags: