Date: 19-05-2024 Sunday ABOUT US Contact Us

ब्रिटेन से मिली हार के बाद महिला हॉकी टीम का टूटा सपना, फूट-फूट कर रोई रोयी सविता पूनिया

06-08-2021 14:37:21 IST

NEWS4, DESK REPORT
इतिहास रचने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम (india Women Hockey team) का पहला ओलंपिक पदक जीतने का सपना अधूरा रह गया जिसे शुक्रवार को तोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक के मुकाबले में ब्रिटेन ने 4 . 3 से हराया. भारतीय टीम ने पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचकर पहले ही इतिहास रच दिया था. लेकिन 2016 रियो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता ब्रिटेन को हरा नहीं सकी जिससे कांस्य के करीब आकर चूक गई. इससे एक दिन पहले भारतीय पुरूष टीम ने जर्मनी को 5-4 से हराकर 41 साल बाद कांस्य पदक जीता था.
 
Also Read
 
 
भारत और ग्रेट ब्रिटेन के बीच ब्रॉन्ज के लिए जबरदस्त लड़ाई देखने को मिली. भारतीय महिला टीम ने पांच मिनट के भीतर तीन गोल किये गुरजीत कौर ने 25वें और 26वें मिनट में जबकि वंदना कटारिया ने 29वें मिनट में गोल दागे. ब्रिटेन के लिये एलेना रायेर ने 16वें, साारा रॉबर्टसन ने 24वें, कप्तान होली पीयर्ने वेब ने 35वें और ग्रेस बाल्डसन ने 48वें मिनट में गोल दागे. दोनों टीमों ने आखिरी क्वार्टर तक पूरा जोर लगाया. भारतीय महिला हॉकी टीम को खेलते देख लगा ही नहीं कि वो पहली बार ओलिंपिक की टर्फ पर इतना बड़ा मैच खेल रही हैं.
 
उन्होंने ग्रेट ब्रिटेन को टफ फाइट दी. दोनों टीमों के बीच पहला क्वार्टर बगैर गोल के खत्म हुआ. पहले क्वार्टर में ग्रेट ब्रिटेन को दो पेनाल्टी कॉर्नर मिले, जिसे वो गोल में बदल नहीं सकी. इसके बाद चौथे क्वार्टर में ग्रेट ब्रिटेन एक गोल की लीड फिर से लेने में कामयाब रही. उसकी वो बढ़त क्वार्टर के अंत तक बरकरार रही. नतीजा ये हुआ कि भारत को 3 के मुकाबले 4 गोल से हार का सामना करना पड़ा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हौसला बढ़ाते हुए कहा कि टोक्यो ओलंपिक में अपनी महिला हॉकी टीम के शानदार प्रदर्शन को हमेशा याद रखेंगे. उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया. भारत को इस शानदार टीम पर गर्व है.


Disclaimer:

Tags: