Date: 19-05-2024 Sunday ABOUT US Contact Us

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए फायदेमंद है फ्लेक्सी कैप फंड, डिटेल में जानने क लिए क्लिक करें

08-08-2021 23:25:51 IST

एजेंसी, रिपोर्ट
कोरोना महामारी का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है और लॉकडाउन भी धीरे-धीरे हटने लगा है. लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था मे आई सुस्ती भी तेजी से छंट रही है और घरेलु और विदेशी संस्थागत निवेशक शेयर बाजार में मन लगाकर निवेश कर रहे हैं. शेयर बाजार में तेजी बनी हुई है और स्थिति में हो रहे लगातार सुधार को देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि ये तेजी इसी प्रकार आगे भी बनी रहेगी. हमने देखा है कि लम्बी अवधि में वेल्थ क्रिएशन के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश फायदेमंद साबित हुआ है.  

इस खबर को भी पढ़ें :
 
 
 
शेयर बाजार में आने वाले कुछ समय में उतार चढ़ाव की संभावना जरूर है किन्तु लंबी अवधि के नजरिए से यह शेयर बाज़ार मे निवेश करने के लिए उपयुक्त समय है. शेयर बाजार में निवेश पर लम्बे समय में जहां एक ओर अच्छे मुनाफे की उम्मीद की जा सकती है वहीं इसमें जोखिम भी है इसलिए म्यूचुअल फंड के जरिये शेयर बाजार में भागीदारी फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि म्यूचुअल फंड को इस काम में निपुण लोग मैनेज करते हैं. लेकिन यह भी समझना जरूरी है कि सभी म्यूचुअल फंड एक जैसे नहीं होते बल्कि ये विभिन्न कैटेगरी में बंटे हैं. आज हम आपको इन्हीं में से एक फ्लेक्सी कैप कैटेगेरी के बारे में बताएंगे.
 
क्या है फ्लेक्सी कैप कैटेगेरी
एक इक्विटी फंड के पोर्टफोलियो में रखी गयी कंपनियों के आकार और निवेश की रणनीति के आधार पर उन्हें लार्ज कैप, मिड कैप, स्माल कैप, फ्लेक्सी कैप, मल्टी कैप और फोकस्ड फंड इत्यादि की श्रेणियों में रखा जाता है. सेबी के निर्देशानुसार एक फ्लेक्सी कैप फंड का निवेश कम से कम 65 प्रतिशत शेयर बाजार मे करना अनिवार्य है लेकिन यह फंड मैनेजर तय करते हैं कि किस तरह के मार्केट कैप वाले शेयरों मे कितना प्रतिशत निवेश करना है. इसका फायदा यह है कि बाज़ार की चाल के हिसाब से फंड मैनेजर समय समय पर पोर्टफोलियो में बदलाव कर सकते हैं जिससे जोखिम सीमित रहता है.
 
2009 से 2013 के बीच ऐसा रहा फंड्स का प्रदर्शन
साल 2009 से 2013 के बीच जहां लार्ज कैप शेयरों के इंडेक्स निफ्टी 100 टोटल रिटर्न इंडेक्स ने 131 प्रतिशत का रिटर्न दिया वहीं निफ्टी मिडकैप 150 टोटल रिटर्न इंडेक्स ने 150 प्रतिशत और निफ्टी स्माल कैप 250 टीआरआई ने 112 प्रतिशत का रिटर्न दर्ज किया. साल 2014 से साल 2017 के बीच ये रिटर्न क्रमशः 86 प्रतिशत, 194 प्रतिशत और 203 प्रतिशत रहे. यदि हम साल 2018 से 2020 की बात करें तो जहां लार्ज कैप इंडेक्स ने 34 प्रतिशत और मिड कैप इंडेक्स ने 11 प्रतिशत का मुनाफा दर्ज कराया वहीं स्माल कैप इंडेक्स ने 14 प्रतिशत घाटा दर्ज किया. इससे पता चलता है  है कि अलग अलग समय पर अलग-अलग मार्केट कैप वाले शेयर दूसरों से बेहतर प्रदर्शन करते हैं. 


Disclaimer: यह न्यूज फीड सीधे एजेंसी से पब्लिश हुई है. इसके साथ न्यूज4 की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags: