Date: 19-05-2024 Sunday ABOUT US Contact Us

बिना मोबाइल या इंटरनेट के बिना भी होंगे पैसे ट्रांसफर, ये है आसान तरीका

08-08-2021 23:25:51 IST

एजेंसी, रिपोर्ट
आज के समय में ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए तुरंत और आसानी से पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. शहरी इलाकों में मोबाइल, कंप्यूटर और हर समय इंटरनेट की सुविधा से लोगों को इसमें कोई परेशानी नहीं आती. शहर में लोग NEFT और RTGS के जरिए जब चाहें पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट कनेक्टिविट अच्छी नहीं होती. हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन या कंप्यूटर नहीं होने से इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते हैं. इस दिक्कत से निजात दिलाने के लिए NEFT और RTGS  सर्विस को ऑफलाइन भी शुरू किया गया है.
 
 
 
 
ऑफलाइन मनी ट्रांसफर की प्रक्रिया
NEFT और RTGS  की ऑफलाइन सर्विस उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनके पास मोबाइल, कंप्यूटर या फिर अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविट नहीं है. इसके साथ ही जिन लोगों को ऑनलाइन बैंकिंग तकनीक का इस्तेमाल करना नहीं आता, वे भी इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं. इस ऑफलाइन सुविधा का लेने के लिए जिस बैंक में आपका अकाउंट है, उसकी नजदीकी ब्रांच में जाना होगा. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि उस ब्रांच में यह सुविधा उपलब्ध हो.
 
ऐसे करें ऑफलाइन NEFT और RTGS  
NEFT और RTGS  के लिए आपको बैंक में एक फॉर्म भरना होता है जिसे NEFT या RTGS फंड ट्रांसफर रिक्वेस्ट फॉर्म कहते हैं. इसमें आपको जिसे पैसा भेजना है उसका नाम, अकाउंट नंबर, बैंक का नाम, आईएफएससी कोड और राशि भरनी होती है.  इस फॉर्म के साथ आप उतनी ही राशि का चेक भी नत्थी भी करें. इसके बाद इसे बैंक में जमा कराएं और एनईएफटी या आरटीजीएस के जरिए आपके पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे. इसके लिए आपको बैंक को कुछ शुल्क भी चुकाना होता है.
 
फंड ट्रांसफर के लिए आईएफएससी कोड होना जरूरी
ऑफलाइन NEFT और RTGS  से फंड ट्रांसफर करने के लिए आप जिसे पैसे भेजना चाहते हैं उसके बैंक की शाखा का आईएफएससी कोड होना जरूरी होता है. यह कोड 11 नंबर का होता है और यह हर ब्रांच का अलग-अलग होता है. इसलिए आपको आईएफएससी कोड का पता होना चाहिए.


Disclaimer: यह न्यूज फीड सीधे एजेंसी से पब्लिश हुई है. इसके साथ न्यूज4 की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags: