Date: 19-05-2024 Sunday ABOUT US Contact Us

FD पूरा करेगा आपके क्रेडिट कार्ड का सपना, जानिए कैसे मिलेगा क्रेडिट कार्ड

08-08-2021 23:25:51 IST

एजेंसी, रिपोर्ट
बैंक में अकाउंट होने के बावजूद कई बार लोगों को क्रेडिट कार्ड नहीं मिल पाता और वो बैंकों के चक्कर लगाते रहते हैं. यदि आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो अब परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि अब कई बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के आधार पर भी क्रेडिट कार्ड दे रहे हैं. यदि आपने किसी बैंक में एफडी करवा रखी है तो इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं.
 
 
 
 
एफडी के आधार पर मिलने वाले क्रेडिट कार्ड को दूसरे क्रेडिट कार्ड से अच्छा भी माना जा रहा है और इसमें इंटरेस्ट रेट भी कम बताई जा रही है. कम क्रेडिट स्कोर वाले लोग भी यह कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. आइए आपको इस क्रेडिट कार्ड की खासियत और फायदों के बारे में बताते हैं.
 
क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया
एफडी आधारित क्रेडिट कार्ड केवल उन्हीं लोगों को दिया जाता है जिनकी बैंक में एफडी होती है. इस क्रेडिट कार्ड की लिमिट भी एफडी के आधार पर तय की जाती है. बैंक एफडी की राशि को सिक्योरिटी के रूप में दर्ज करता है इसलिए कम क्रेडिट स्कोर वाले लोग भी यह कार्ड ले सकते हैं. कई बैंक इस क्रेडिट कार्ड को ऑफर कर रहे हैं. इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया,आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंक आदि शामिल हैं. कार्ड के लिए हर बैंक के नियम अलग- अलग हैं.
 
एफडी आधारित क्रेडिट कार्ड के फायदे
एफडी आधारित क्रेडिट कार्ड के कई फायदे हैं. इस कार्ड के लिए आपको दस्तावेज नहीं देने होते और यह आसानी से मिल जाता है. इस क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग, बिल आदि का पेमेंट करने से आपको क्रेडिट हिस्ट्री और क्रेडिट स्कोर सुधारने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही इस कार्ड पर इंटरेस्ट रेट भी कम है. यदि आपने बैंक में एफडी करवा रखी है और यह कार्ड लेना चाहते हैं तो अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं. 


Disclaimer: यह न्यूज फीड सीधे एजेंसी से पब्लिश हुई है. इसके साथ न्यूज4 की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags: