Date: 19-05-2024 Sunday ABOUT US Contact Us

खूंखार उग्रवादी गौरव मुंडा, नागेश्वर व कजेश गंझू वांटेड लिस्‍ट में NIA को है तलाश

12-01-2023 14:12:52 IST

न्यूज़ 4 डेस्क, न्यूज़ 4 डेस्क
रांची || राज्य में टेरर फंडिंग व नक्सल हमले से संबंधित गंभीर मामलों की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की वांटेड सूची में तीन और उग्रवादियों के नाम जुड़ गए हैं। इनमें रांची के बुंडू स्थित बारूहातू का गौरव मुंडा, चतरा के कुदा स्थित बरियाचक का नागेश्वर गंझू उर्फ तरुण व लातेहार के चंदवा स्थित हेसला बांझीटोला का कजेश गंझू शामिल है। एनआइए ने गौरव व नागेश्वर पर कोई इनाम घोषित नहीं किया है, जबकि कजेश पर दो लाख रुपये का इनाम रखा गया है। कजेश गंझू पर झारखंड पुलिस ने भी दो लाख रुपये का इनाम रखा हुआ है।
 
NIA की सूची में वांटेड उग्रवादियों की संख्‍या हुई 34
इसी के साथ अब एनआइए के वांटेड उग्रवादियों की संख्या 34 हो गई है। पहले से ही एनआइए ने 31 उग्रवादियों को वांछित घोषित कर रखा था। वर्तमान में एनआइए के वांटेड कुल 34 उग्रवादियों में 30 उग्रवादी ही इनामी हैं, जिन पर एनआइए ने 94.50 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा है। इनाम की राशि 50 हजार रुपये से लेकर दस लाख रुपये तक है। इनमें चार उग्रवादी ऐसे हैं, जो वांटेड तो हैं, लेकिन उन पर कोई इनाम नहीं है। इस सूची में बूढ़ा पहाड़ से फरार व गुमला-लातेहार के भी उग्रवादी शामिल हैं
 
तीन नक्सली, जिन्हें एनआइए ने घोषित किया है वांटेड
रांची जिले के बुंडू के बारूहातू निवासी गौरव मुंडा को एनआइए ने बहुचर्चित तमाड़ के विधायक रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड में फरार घोषित किया है। इस मामले में एनआइए ने वर्ष 2017 में केस दर्ज करते हुए पूर्व मंत्री राजा पीटर को गिरफ्तार किया था, जिन पर एक साजिश के तहत भाकपा माओवादियों से विधायक सह पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा की हत्या कराने का आरोप था।


Disclaimer:

Tags: