Date: 19-05-2024 Sunday ABOUT US Contact Us

तीसरे वनडे में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ देगा भारत। पढ़े पूरी खबर

14-01-2023 12:42:27 IST

न्यूज़ 4 डेस्क, न्यूज़ 4 डेस्क
भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 जनवरी को खेला जाएगा. दोनों देशों के दरम्यान यह मैच तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा. भारत गुवाहाटी और कोलकाता में खेले गए वनडे मुकाबले जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर चुका है. ऐसे में टीम इंडिया की निगाह क्लीन स्वीप करने पर होगी. वहीं मेहमान टीम अंतिम मुकाबला जीतकर श्रृंखला की हैपी एंडिंग करना चाहेगी. अगर भारतीय टीम तीसरा वनडे जीतने में सफल रही तो उसके नाम खास रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. तीसरा मुकाबले जीतते ही भारतीय टीम के नाम वनडे क्रिकेट में किसी एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने का कीर्तिमान दर्ज हो जाएगा. इस मामले में रोहित की टीम ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ देगी.
 
एकदिवसीय मैचों में किसी एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था. कंगारू टीम ने 141 वनडे में से कीवियों के विरुद्ध 95 मैच जीते हैं. वहीं भारत अब ऑस्ट्रेलिया के इस रिकॉर्ड की बराबरी पर है. 12 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने मेहमानों के खिलाफ 95वीं जीत हासिल की. भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 164 मैच खेले गए हैं जिनमें टीम इंडिया ने 95 वनडे जीते हैं. इस तरह भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे में किसी एक देश के खिलाफ 95-95 मैच जीतकर बराबरी पर हैं. भारत अगर तिरुवनंतपुरम में श्रीलंका को वनडे में हराता है तो वह कंगारू टीम का रिकॉर्ड तोड़ कर आगे निकल जाएगा.
 
ऑस्ट्रेलिया और भारत के अलावा जिन देशों ने किसी एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे जीते हैं उनमें सिर्फ, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमें ही शामिल हैं. पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ 155 में 92 एकदिवसीय जीते हैं. इस लिस्ट में पाकिस्तान तीसरे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 155 में से 87 एकदिवसीय मैच जीते हैं. जबकि कंगारू टीम ने भारत के विरुद्ध 143 वनडे में से 80 मुकाबलों में जीत दर्ज की है.


Disclaimer:

Tags: