Date: 19-05-2024 Sunday ABOUT US Contact Us

मारुति ने 18,000 करोड़ के निवेश की बनाई योजना, हरियाणा सरकार के एक नियम से बढ़ी समस्या

14-07-2021 16:06:00 IST

एजेंसी, रिपोर्ट
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) भारत में एक लोकेशन पर सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल प्लांट बनाने के लिए 18,000 करोड रुपये का निवेश करने जा रही है। मारुति हरियाणा में नई फैक्ट्री बनाने जा रही है। मारुति (Maruti Suzuki) की इस नई फैक्ट्री में सालाना 10 लाख से अधिक कार बन सकेगी।
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के चेयरमैन आर सी भार्गव ने यह जानकारी दी है। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के ग्रीन फील्ड लोकेशन में 700 से 1000 एकड़ जगह शामिल हो सकती है। यह वास्तव में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की गुड़गांव की पहली फैक्ट्री के रिप्लेसमेंट की तरह काम कर सकता है।
 
नई यूनिट में बड़ा निवेश
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) हालांकि इस बात से चिंतित है कि हरियाणा सरकार ने एक नियम बनाकर स्थानीय लोगों के लिए 75 फ़ीसदी जॉब आरक्षित कर दिया है। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा, "मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) नए प्लांट के लिए 18000  रूपए का निवेश करने जा रही है। नई यूनिट से सालाना 10 लाख कारों का उत्पादन हो सकेगा। हम नई यूनिट के रूप में बड़ा निवेश करने जा रहे हैं।"
 
हरियाणा सरकार के नियम से दिक्कत
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की योजना जल्द ही नया यूनिट शुरू करने की है, लेकिन इसमें उसे कुछ दिक्कतें आ रही है। भार्गव ने कहा कि मारुति (Maruti Suzuki) के नए प्लांट की राह में सबसे पहले कोरोना संकट की वजह से आई। पिछले साल संकट की वजह से मारुति (Maruti Suzuki) की योजना ठंडे बस्ते में चली गई, अब इस पर दोबारा विचार किया जा रहा है। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के नए प्लांट लगाने की राह में कई बाधाएं है। हरियाणा सरकार के स्थानीय लोगों को जॉब देने के फैसले से नई यूनिट लगाने में समस्या आ सकती है।


Disclaimer: यह खबर एजेंसी से ली गई है. न्यूज़4 ने इस खबर को एडिट नहीं किया है.

Tags: