Date: 19-05-2024 Sunday ABOUT US Contact Us

लोकसभा स्पीकर की चेतावनी, अगर अब भी नहीं सुधरे तो हो जायेंगे निलंबित

29-07-2021 14:08:36 IST

NEWS4, DESK REPORT
नयी दिल्ली : पेगासस सहित अन्य मुद्दों को लेकर विपक्ष दोनों सदनों में लगातार हंगामा कर रहा है. इस हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही नहीं चल पा रही है. आज लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने हंगामा करने वाले सांसदों को कड़ी चेतावनी दी है. उन्होंने हंगामा करने वाले सदस्यों को निलंबित करने के संकेत दिये हैं. ओम बिड़ला ने कहा कि सदन के सदस्य लगातार सदन की मर्यादा तोड़ रहे हैं. ऐसा ही चलता रहा तो कार्रवाई की जायेगी.
 
सदन को स्थगित करने के पहले ओम बिड़ला ने कहा कि सदन के कुछ सदस्य ऐसी घटनाओं को दोहरा रहे हैं जो संसद के नियमों के विरुद्ध हैं. अगर ऐसा ही चलता रहा तो मुझे सदन की मर्यादा बनाए रखने के लिए उन सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी. इधर, भाजपा ने भी कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा है कि कांग्रेस व्यक्तिगत स्वार्थ के कारण सदन को नहीं चलने दे रही है.
 
पेगासस और महंगाई मुद्दे पर कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दलों ने आज बैठक की है. बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और प्रह्लाद जोशी ने विपक्षी नेताओं से मुलाकात की. मंत्रियों ने विपक्षी नेताओं से विधेयक पारित करने के लिए सदन का समर्थन करने के लिए कहा. जबकि, विपक्षी नेताओं ने पेगासस मुद्दे, मुद्रास्फीति और किसानों के मुद्दे पर चर्चा पर जोर दिया.
 
केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सरकार, सदन के अध्यक्ष और हमने खुद उनसे व्यक्तिगत रूप से अनुरोध किया था. इसके बावजूद वे सदन को चलने नहीं दे रहे हैं. विपक्ष सरकार पर ही आरोप लगा रहा है कि हम (सरकार) नहीं चाहते कि सदन चले. उन्होंने कहा कि देश में कोरोना के मामले पर राज्यसभा में चर्चा हुई, लेकिन ये लोग लोकसभा में चर्चा नहीं होने दे रहे हैं. यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है.
 
संसदीय कार्य मंत्री जोशी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि ये लोग बिना मुद्दे को मुद्दा बना रहे हैं. राहुल गांधी कहते है कि लोगों की जासूसी की जा रही है. क्या दुनिया भर में हजारों लोगों की जासूसी की जा सकती है? राहुल गांधी क्या कहते हैं, समझ में नहीं आता. यही उनकी मूल समस्या है. वह सबसे बचकानी बातें करते हैं.


Disclaimer:

Tags: